Powerful भारतीय मंदिर Jagannath Puri का अब तक का सबसे बड़ा रहस्य क्या है?

84 / 100 SEO Score

Jagannath Puri

Jagannath Puri को भारत का सबसे अद्भुद मन्दिर🕉️ माना जाता है। इस मंदिर का नाम है:- जगन्नाथ मंदिर, यह पुरी में स्तिथ है। इसमें आज तक चमत्कार होते हैं। और इन चमत्कारों का जबाब किसी के पास नहीं है। आज के आधुनिक विज्ञान और वैज्ञानिकों की इतनी औकात नहीं है कि वो इसके रहस्यों को जान पाएं।🕉️ मैं भारतीय आध्यात्म🕉️ के सामने विज्ञान को 0 मानता हूं। और इस बात का प्रूफ भारत के मंदिरों के चमत्कार साबित करते हैं। इनमें से 1 है Jagannath Puri का मंदिर। Jagannath Puri मंदिर🕉️ के ये चमत्कार और रहस्य वैज्ञानिक सिद्धांतों के विपरीत हैं और जिनकी अभी तक तार्किक व्याख्या नहीं है।

जगन्नाथ मंदिर
Image Source: Google.com

😳रहस्य नम्बर 1:- मूर्ति के अंदर का ब्रह्म🗿

जब भगवान श्री कृष्ण के शरीर का अंतिम संस्कार किया गया था, तब अग्नि उनके दिल को जला नहीं पायी थी। इसी जगह पर Jagannath Puri के मंदिर का निर्माण किया गया। औरत जब भगवान जगन्नाथ के मन्दिर की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई तब श्री कृष्ण जी के दिल को उस मूर्ति के अंदर रखवा दिया गया। यह दिल आज भी धड़कता है। पर इस बात को मंदिर के उस पुजारी के अलावा कोई नहीं जानता।

Jagannath Puri

जगन्नाथ मंदिर मूर्ति के अंदर का ब्रह्म
Image Source: Google.com

😳रहस्य नम्बर 2:- झंडा हवा के विपरीत लहराता है😱

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि Jagannath Puri मंदिर के सिखों के ऊपर सजने वाला झंडा🚩 हमेशा हवा की विपरीत दिशा में ही लहराता है। इस मंदिर के ऊपर से कोई भी विमान यहां तक की कोई भी पक्षी🕊️ नहीं उड़ता। विमान का तो मान लिया कि इसे आदमी कंट्रोल करते हैं। पर पक्षी क्यों नहीं उड़ते इसके ऊपर वो तो स्वक्षन्द हैं, अब भला उनको कौन कंट्रोल कर सकता है? सिवाय मेरे उस प्रभु के।🙏🙏

ऐसा यह भारत के अन्य किसी मंदिर में भी नहीं होता यह दुर्लभ है। यह साइट नो-फ्लाई ज़ोन है। यह किसी भी राज्य की शक्तियों द्वारा घोषित नहीं किया गया है। किसी भी मंत्री ने इसे नो फ्लाई जोन घोषित नहीं किया। इसमें भी भगवान का ही कमाल है कि ये नो फ्लाई जोन है। इस घटना का स्पष्ट रूप से कोई स्पष्टीकरण नहीं है।

Jagannath Puri

जगन्नाथ मंदिर झंडा हवा के विपरीत लहराता है
Image Source: Google.com

😳रहस्य नम्बर 3:- सुदर्शन चक्र💫

मंदिर के गुंबद के शीर्ष पर सुशोभित “सुदर्शन चक्र” की ऊंचाई पूरे 20 फीट है। और इसका वजन पूरा 1 टन है। इसमें सबसे अविश्वसनीय बात यह है कि यह सुदर्शन चक्र पुरी शहर के हर कोने हर जगह से दिखाई देता है। इसकी स्थापना इस तरह से की गई है कि आप चाहे किसी भी दिशा में हों या किसी भी एंगल पर खड़े हों आपको यह बिल्कुल आपके सामने ही दिखाई देगा।

Jagannath Puri

जगन्नाथ मंदिर सुदर्शन चक्र
Image Source:Google.com

😳रहस्य नम्बर 4:- गुंबद और ध्वजा की परछाई🕉️

पूरे दिन के किसी भी समय⏳ में मुख्य गुंबद या ध्वाजा की कोई भी परछाई नहीं बनती। चाहे सुबह के 10🕙 बजे हों या दोपहर के 2🕑 इस मंदिर की कभी भी परछाई नहीं बनेगी। इसकी ऊंचाई लगभग 214 फुट है। मंदिर की संरचना ऐसी है कि यह दिन के किसी भी समय पर छाया नहीं डालता है। यह अभी भी तय किया जा रहा है कि क्या यह एक उस समय के मिस्त्रियों का चमत्कार है या केवल ईश्वरीय चमत्कार।

Jagannath Puri
जगन्नाथ मंदिर गुंबद और ध्वजा की परछाई
Image Source:google.com

😳रहस्य नम्बर 5:- सिंहद्वार का रहस्य🕉️

सिंहद्वार जगन्नाथ मंदिर का मुख्य द्वार 🍙है। मंदिर के पास एक महासागर है। एक बार जब आप सिंहद्वारम के माध्यम से मंदिर में प्रवेश करते हैं। तो आपको समुद्र की आवाज़ एकदम स्पष्ट रूप से सुनाई देगी। हालांकि, एक बार जब आप एक ही दिशा में मुड़ते हैं और चलते हैं, तब तक कोई आवाज़ नहीं सुनी जा सकती है जब तक आप मंदिर से बाहर नहीं आते हैं।

Jagannath Puri
जगन्नाथ मंदिर सिंहद्वार
Image Source:Google.com

😳रहस्य नम्बर 6:- समुद्र का रहस्य🏖️

दुनिया के किसी भी हिस्से में, हवा दिन के समय, समुद्र से जमीन पर आती है। जबकि जगन्नाथ पुरी में यह भी प्रकृति के विपरीत होता है। भूमि से हवा समुद्र की ओर बढ़ती है। जगन्नाथ पुरी में, भौगोलिक कानून भी उलट हैं। यहाँ सारी चीजें प्रकृति के विपरीत ही होती हैैं।🙏🙏

जगन्नाथ मंदिर समुद्र
Image Source:Google.com

😳रहस्य नम्बर 7:- प्रसाद का रहस्य🌾

मंदिर में आज तक एक ही दिन में तैयार किया गया प्रसाद कभी भी व्यर्थ नहीं गया है और न ही आज तक प्रसाद की कभी कोई कमी आयी है। यह सभी भक्तों में वितरित किया जाता है। चाहे कितनी भी संख्या में लोग मंदिर में आएं। एक अनोखा रहस्य🕉️ मंदिर में प्रसाद 7 हांडियों (मिट्टी के बर्तन) में पकाया जाता है। यह हांडी एक के ऊपर एक रखी जाती है, जबरदस्त आश्चर्य की बात तो यह है कि प्रसाद सबसे पहले ऊपर की हांडी में पकता है फिर उसके बाद नीचे की हांडि में फिर उसके नीचे की हांडी हैं।🕉️ 500 रसोइए 300 सहयोगियों के साथ बनाते हैं भगवान जगन्नाथजी का प्रसाद। लगभग 20 लाख भक्त यहां भोजन करते हैं।

मच्छर से बचने के घरेलू उपाय | घर में ही हैं सारी चीज़ें

जगन्नाथ पूरी का खतरनाक रहस्य

3000 साल बाद आया ऐसा योग होंगी कई बीमारियाँ दूर बनेगे कई काम

प्रसाद का रहस्य
Image Source:Google.com

यहां तक पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।

कैसी लगी आपको मेरी यह जानकारी क्या आप मुझे कमेंट बॉक्स में ये बता सकते हैं? आप मेरे इस पोस्ट के बारे में अपने क्या विचार रखना चाहेंगे? कमेंट के रूप में अवश्य बताएं तथा इस पोस्ट को लाइक व शेयर करना न भूलें। रोजाना ऐसे ही आर्टिकल पाने के लिए। हमें अवश्य फॉलो करें। धन्यवाद।

2 thoughts on “Powerful भारतीय मंदिर Jagannath Puri का अब तक का सबसे बड़ा रहस्य क्या है?”

  1. Pingback: मच्छर से बचने के घरेलू उपाय, कपूर से मच्छर भगाने का तरीका

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.